टर्म लाइफ इंश्योरेंस क्या है? | What is term life insurance in hindi

टर्म लाइफ इंश्योरेंस क्या है? कैसे काम करता है? टर्म इंश्योरेंस के फायदे? (what is term life insurance in hindi, term life insurance meaning in hindi)

Term life insurance जीवन बीमा का एक प्रकार है। यह जीवन बीमा का सही प्रॉडक्ट है। यह किसी दुर्घटना तथा अनहोनी की स्थिति में आपके परिवार की आर्थिक रूप से सहायता करती है। टर्म लाइफ इंश्योरेंस फाइनेंशियल प्लानिंग की और पहला कदम होना चाहिए।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान आपकी अकाल मृत्यु के मामले में आपके परिवार को फाइनेंशियल रूप से सहायता प्रदान करता है। आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार को कोई फाइनेंशियल समस्या नहीं होनी चाहिए। इसलियें आपके पास एक टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान होना चाहिए।

आइये इस लेख में आगे जानते है की टर्म लाइफ इंश्योरेंस क्या है और कैसे काम करता है? यह आपके लिए क्यों जरुरी है तथा इसकी क्या विशेषता है?

टर्म लाइफ इंश्योरेंस क्या है? (what is term life insurance in hindi)

टर्म लाइफ इंश्योरेंस का अर्थ है की बीमा कराए गए व्यक्ति अर्थात् पॉलिसीधारक और बीमा कंपनी के बीच एक अनुबंध होता है। जिसके तहत पॉलिसीधारक की असमय मृत्यु की स्थिति में बीमा कंपनी बीमाधारक के परिवार के किसी व्यक्ति को एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाता है।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस जीवन बीमा का एक प्रकार है। इस बीमा को सरल और शुद्ध जीवन बीमा के रूप में जाना जाता है। यह बीमा निश्चित समया अवधि के दौरान बीमा किए गए व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसे मृत्यु लाभ के रूप में निश्चित राशि का भुगतान करने की सुविधा देता है।

एक बार इसकी अवधि समाप्त होने के बाद, पॉलिसीधारक या तो इसे किसी अन्य अवधि के लिए आगे बढ़ा सकता है, या इसे समाप्त करने की अनुमति दे सकता है।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस कैसे काम करता है? (How does term life insurance work?)

टर्म लाइफ इंश्योरेंस जीवन बीमा सरल और शुद्ध जीवन बीमा के रूप में जाना जाता है। इस बीमा में बीमाधारक और बीमा कंपनी के बीच का अनुबंध होता है।

जब आप कोई एक टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान लेते है तो बीमा करने वाली कंपनी पॉलिसी की राशि यानी कवर राशि को आपके स्वास्थ्य, उम्र और लिंग के हिसाब से आपका प्रीमियम तय करती है। तथा कुछ मामलों में आपको मेडिकल टेस्ट की भी आवश्यकता होती है।

इसके अलावा बीमा कंपनी आपके धुम्रपान की स्थिति, शौक, बिज़नेस, ड्राइविंग रिकॉर्ड, परिवार, और बीमारियों के बारे में भी पूछताछ कर सकती है।

अब आपने जो भी बीमा पॉलिसी खरीदी और पॉलिसी के अवधि में आपकी मौत हो जाती है। तब आपका बीमा करने वाली कंपनी आपके नॉमिनी या लाभार्थी को आपके पॉलिसी के अनुसार जो कवर राशि होती है, वह राशि उसको मिल जाती है।

यदि आपका बीमा आपकी मृत्यु से पहले ही खत्म हो जाता है तो आप इसकी अवधि को आगे बढ़ा सकते हो या इस बीमा को ख़त्म कर सकते हो।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस क्यों लेना चाहिए? (Why should you buy term life insurance?)

टर्म लाइफ इंश्योरेंस जीवन बीमा का सबसे सरल और शुद्ध प्रोडक्ट है। यह पिछले कुछ वर्षों से काफी लोकप्रिय है। टर्म लाइफ इंश्योरेंस जीवन बीमा का सबसे सस्ता प्रोडक्ट माना जाता है। टर्म लाइफ इंश्योरेंस अन्य बीमा की तुलना में ज्यादा कवर देता है।

यह आपके साथ कोई दुर्घटना होने या मृत्यु होने की स्थिति में आपके परिवार को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करता है। यह बीमा आमतौर पर 10, 15, 20, 25, या 30 वर्षों के लिए लिया जा सकता है।

यदि आप यह बीमा खरीदते हैं तो जिस अवधि के लिए आपने खरीदा है उस अवधि में आपकी अगर मृत्यु हो जाती है तो यह आपके परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षा प्रदान करता है। लेकिन उस अवधि में अगर आप की मृत्यु नहीं होती है तो आप इसे अन्य अवधि के लिए आगे बढ़ा सकते हैं या इस बीमा को वहीं पर खत्म कर सकते हैं।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस के फायदे (Benefits of term life insurance in hindi)

  • टर्म लाइफ इंश्योरेंस अन्य बीमा की तुलना में काफी सस्ता होता है। जिसका खर्चा आप आसानी से उठा सकते हो। यह बीमा आप जितनी कम उम्र में खरीदते हो आपको उसके प्रीमियम का भुगतान उतना ही कम करना पड़ता है।
  • टर्म लाइफ इंश्योरेंस आपको एक निश्चित अवधि के लिए कवर देता है। इसमें निवेश का कोई विकल्प नहीं होता है इसलिए इसे समझना आपके लिए आसान हो जाता हैं।
  • टर्म लाइफ इंश्योरेंस में आप की आकस्मिक मृत्यु होने पर आपके ऊपर निर्भर लोगों को एकमुश्त राशि का भुगतान करता है। जिससे आपके परिवार के लोगों को आर्थिक रूप से सहायता मिलती है।
  • कुछ टर्म लाइफ इंश्योरेंस आपके परिवार को मृत्यु लाभ के रूप में एकमुश्त राशि के साथ मासिक आय देने का विकल्प भी देती है।
  • टर्म लाइफ इंश्योरेंस आपको टैक्स कटौती मैं भी फायदा देती है। साथ ही आपकी मृत्यु होने पर आपके परिवार को मिलने वाली एकमुश्त राशि में भी टैक्स का फायदा मिलता है।
  • आयकर अधिनियम के सैक्शन 80C के तहत टर्म इंश्योरेन्स मे दिए गए प्रीमियम भुगतान टैक्स कटौती की लिए पात्र है।
  • आयकर अधिनियम की सैक्शन 10D के तहत, टर्म इंश्योरेन्स में मृत्यु लाभ के रूप में प्राप्त एकमुश्त बीमा राशि टैक्स छूट के लिए पात्र है।
  • जीवन में किसी को भी किसी गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। जिसमें आपके द्वारा की गई बचत खत्म हो सकती है। जिससे आपके आगे के जीवन को चलाना कठिन हो सकता है। ऐसी स्थिति में आप टर्म लाइफ इंश्योरेंस में एड ऑन/राइडर्स के विकल्प को चुनकर बीमा द्वारा कवर की गई बीमारी के लिए राशि प्राप्त कर सकते हो।
  • आप आसानी से इन टर्म इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत छोटे प्रीमियम का भुगतान कर एक महत्वपूर्ण लाइफ कवर ले सकते हैं।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस से जुड़े प्रश्न (FAQ)

Q. टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी क्या होती है?

ANS: टर्म लाइफ इंश्योरेंस का अर्थ है की पॉलिसीधारक और बीमा कंपनी के बीच एक अनुबंध होता है। जिसके तहत पॉलिसीधारक की असमय मृत्यु की स्थिति में बीमा कंपनी, बीमाधारक के परिवार या लाभार्थी को एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाता है।

Q. टर्म लाइफ इंश्योरेंस कितने साल का होता है?

ANS: टर्म इंश्योरेंस आमतौर 5 से 40 साल तक का होता है। जिसे आप अपनी बीमा पालिसी के अनुसार चुन सकते है।

Q. टर्म इंश्योरेंस क्यों जरूरी है?

ANS: जिस अवधि के लिए बीमाधारक ने बीमा खरीदा है उस अवधि में आपकी अगर बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो यह बीमाधारक के परिवार या लाभार्थी को आर्थिक रूप से सुरक्षा प्रदान करता है। लेकिन उस अवधि में बीमाधारक की मृत्यु नहीं होती है, तो बीमाधारक इसे अन्य अवधि के लिए आगे बढ़ा सकते हैं या इस बीमा को वहीं पर खत्म कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:

>> जीवन बीमा क्या है? और जीवन बीमा के लाभ

शेयर करें:

3 thoughts on “टर्म लाइफ इंश्योरेंस क्या है? | What is term life insurance in hindi”

Leave a Comment