जीवन बीमा क्या है? | What is life insurance in hindi

जीवन बीमा क्या है, कैसे काम करता है, जीवन बीमा के प्रकार, जीवन बीमा के लाभ, लाइफ इंश्योरेंस क्या है (what is Life insurance, How does life insurance work, benefits of life insurance, types of life insurance in hindi)

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कब किसी के साथ क्या हो जाए पता नहीं? ऐसे में यदि किसी व्यक्ति के घर में एक ही व्यक्ति कमाने वाला हो और उस व्यक्ति के साथ कोई दुर्घटना हो जाती है तथा उसकी मृत्यु हो जाती है तो उनके परिवार को वित्तीय रूप से समस्या का सामना करना पड़ता है।

इसी प्रकार की परिस्थितियों से है बचने के लिए जीवन बीमा काम आता है। जिससे किसी भी व्यक्ति की वह समय वृद्धि हो हो जाने के बाद उसके परिवार को वित्तीय रूप से सहायता मिलती है।

आइए इस लेख में जानते हैं कि जीवन बीमा (life insurance) क्या है? जीवन बीमा कैसे काम करता है? जीवन बीमा के क्या फायदे हैं? तथा यह आपकी जिंदगी में कैसे काम आ सकता है?

जीवन बीमा क्या है? (What is life insurance in hindi)

जीवन बीमा बीमा कराने वाले व्यक्ति और बीमा करने वाली कंपनी के बीच अनुबंध होता है। जिसमें बीमा कराने वाले व्यक्ति को बीमा कंपनी को एक निश्चित अवधि (जैसे 1 महीने, 3 महीने, 6 महीने, या 1 साल आदि) में निश्चित राशि या प्रीमियम जमा करवाना होता है।

इस बीमा के तहत जिस व्यक्ति का बीमा करवाया गया है उसकी किसी समय कोई भी दुर्घटना होती है और उसकी मृत्यु हो जाती है तो बीमा कंपनी बीमा कराए गए व्यक्ति या बीमाधारक के परिवार को एकमुश्त धनराशि का भुगतान करती है।

जीवन बीमा एक वित्तीय सहायता के रूप में काम करता है। जो आपके ऊपर आश्रित लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है। जीवन बीमा को आपके आपके परिवार के लिए वित्तीय रूप से बैकअप योजना के रूप में काम करता है।

आपके साथ कुछ भी दुर्घटना होने की स्थिति में यह आपको आर्थिक रूप से तैयार रहने में मदद करता है।

जीवन बीमा कैसे काम करता है? (How does life insurance work in Hindi)

जीवन बीमा पॉलिसी कई प्रकार की होती है। और कोई भी व्यक्ति अपनी आवश्यकता के अनुसार जीवन बीमा पॉलिसी चुन सकता है। और आपको ऐसी जीवन बीमा पॉलिसी लेनी चाहिए जो आपके अनुकूल हो। जीवन बीमा, बीमा कराने वाले व्यक्ति और बीमा कंपनी के बीच का अनुबंध होता है। जिसमें आप अपने अनुसार सही योजना का बीमा चुन सकते हो।

बीमा चुनने के बाद आपको एक निश्चित समय के लिए निश्चित कवर मिलता है। उस कवर के हिसाब से आपको बीमा कंपनी को प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। यह प्रीमियम आपको 1 महीने, 3 महीने, 6 महीने, या 1 साल के हिसाब से देना होता है।

उसके बाद बीमा किए गए व्यक्ति अर्थात बीमाधारक की किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है, तो बीमा किए गए व्यक्ति के परिवार के सदस्य को बीमा राशि अर्थात बीमा कवर के रूप में बीमा कंपनी द्वारा एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता है। यह राशि आपके बीमा के अनुसार कुछ भी हो सकती है। इस राशि का उपयोग लाभार्थी किसी भी प्रकार से उपयोग कर सकता है।

जीवन बीमा के प्रकार (types of life insurance in hindi)

भारत में जीवन बीमा 8 प्रकार के होते है। बीमा करवाने वाला अपनी ज़रूरत के अनुसार अपने बीमा(insurance) का चुनाव कर सकता हैं। आइए जानते है जीवन बीमा कितने प्रकार के होते है तथा उनके क्या नाम है?

टर्म लाइफ इंश्योरेंस (Term life insurance)

टर्म लाइफ इंश्योरेंस यह एक प्रकार का जीवन बीमा है जो एक निश्चित समया अवधि के दौरान बीमा किए गए व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसे मृत्यु लाभ के रूप में निश्चित राशि का भुगतान करने की सुविधा देता है। 

टर्म लाइफ इंश्योरेंस को सरल और शुद्ध जीवन बीमा के रूप में भी जाना जाता हैं। एक बार इसकी अवधि समाप्त होने के बाद, पॉलिसीधारक या तो इसे किसी अन्य अवधि के लिए आगे बढ़ा सकता है, या जीवन बीमा पॉलिसी को समाप्त करने की अनुमति दे सकता है।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस के बारें में विस्तार से जाने: What is term life insurance in Hindi

एंडोमेंट पॉलिसी (Endowment policy)

एंडोमेंट पॉलिसी एक पारंपरिक जीवन बीमा पॉलिसी है जो आपको बीमा के साथ साथ बचत करने में भी मदद करती है। यह आपके दोहरे लक्ष्यों को पूरा करती हैं।

यह योजना बीमाधारक को एक विशेष समय अवधि के लिए नियमित बचत करने में मदद करती है। और इसकी समय अवधि पूरी होने पर बीमाधारक को एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता हैं।

यदि बीमा किया गया व्यक्ति निश्चित समया अवधि तक जीवित रहता है तो उसे पूरी परिपक्वता राशि का भुगतान किया जाता हैं।

और यदि बीमा किया गया व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो बीमाधारक के परिवार या नॉमिनी को बोनस (यदि कोई होतो) तथा बीमा की गई राशि का भुगतान किया जाता हैं।

एंडोमेंट पॉलिसी के बारे में विस्तार से जाने: Endowment policy in hindi

यूनिट लिंक्ड बीमा (Unit linked insurance)

यूनिट लिंक्ड बीमा योजना एक ऐसी बीमा योजना जिसमे निवेश और बीमा करने दोनो की सुविधा मिलती है। इस बीमा के अंतर्गत जिस भी व्यक्ति का बीमा किया जाता है, उसमे इस व्यक्ति द्वारा भरी गई प्रीमियम का एक हिस्से का इस्तेमाल बीमा के लिए किया जाता है जबकि दूसरे हिस्से का निवेश किया जाता है।

इसमें बीमा करने वाले व्यक्ति के जोखिम लेने के आधार पर विभिन्न कंपनियों द्वारा बताई गई योजना के अनुसार आप यह बीमा ले सकते हो। इसमें बीमा कंपनी द्वारा जमा की धनराशि का उपयोग शेयर और इक्विटी खरीदने में किया जाता हैं।

यूनिट लिंक्ड बीमा के बारे में विस्तार से जाने: Unit linked insurance plan (ULIP) in hindi

सम्पूर्ण जीवन बीमा (Whole life insurance policy)

सम्पूर्ण जीवन बीमा योजना एक स्थायी जीवन बीमा है। यानी यह जीवन बीमा व्यक्ति के लिए पूरे जीवन का बीमा करने की सुविधा देता है। या कुछ मामलों में 100 वर्ष की उम्र तक का बीमा करने की सुविधा देता है।

इस प्रकार के जीवन बीमा को खरीदते समय एक निश्चित राशि तय की जाती है, जिसे सम एश्योर्ड कहा जाता है। उसके बाद बीमाधारक को उस सम एश्योर्ड के अनुसार प्रीमियम का भुगतान करना रहता है।

उसके बाद उस व्यक्ति की किसी भी प्रकार मृत्यु हो जाती है, तो उस बीमाधारक के नॉमिनी को बीमा कंपनी द्वारा तय किया गया सम एश्योर्ड का भुगतान किया जाता है।

सम्पूर्ण जीवन बीमा के बारे में विस्तार से जाने: Whole life insurance in hindi

मनी बैक प्लान (Money back plan)

मनी बैक जीवन बीमा में बीमा किए गए व्यक्ति को एकमुश्त बीमा राशि के अलावा नियमित अंतराल पर बीमा राशि का कुछ हिस्सा बीमा किए गए व्यक्ति को मिलता है।

यदि बीमा किए गए व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को पूरी बीमा राशि तथा बोनस (यदि कोई हो तो) का भुगतान किया जाता है।

यह बीमा जोखिम से बचने व्यक्तियों के लिए सही है। इस प्रकार की इंश्योरेंस पॉलिसी में बीमाधारक बचत भी कर सकता है। इस तरीके से बीमाधारक अपने शॉर्ट टर्म आर्थिक उद्देश्य को पूरा कर सकता है।

मनी बैक प्लान के बारे में विस्तार से जाने: Money back policy in Hindi

चाइल्ड इंश्योरेंस पॉलिसी (Child insurance policy)

यह बीमा योजना विशेष रूप से बच्चो के लिए बनाई गई है। यह बीमा योजना बच्चो के भविष्य के विकास और उनके बेहतर भविष्य के लिए काम आती है। यह बीमा बच्चो के शादी-विवाह, शिक्षा ओर अन्य खर्चो में वित्तीय सहायता का लाभ मिलता है। इसे निवेश और बचत पॉलिसी के रूप में भी जाना जाता है। यह बच्चों  के भविष्य को वित्तीय रूप से सुरक्षित रखती है।

यदि बीमाधारक की दुर्भाग्यवश किसी कारण से मृत्यु हो जाती है तो बीमाधारक के परिवार को एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता है। लेकिन इसके बाद भी यह बीमा ख़त्म नहीं होता है। और बीमा के भविष्य के सारे प्रीमियम माफ़ कर दिए जाते है।

बीमा कंपनी बीमाधारक की और से प्रीमियम या निवेश जारी रखती है तथा बीमा अपने निर्धारित समय तक जारी रहता है।

पेंशन या सेवानिवृत्ति बीमा (Pension and Retirement insurance)

यह योजना आपको अपने रिटायरमेंट के बाद के जीवन को आर्थिक रूप से सहायता करने में मदद करती है। यह एक रिटायरमेंट या पेंशन योजना है, इस योजना के तहत आपको जीवन बीमा कवर नहीं मिलता है।

अपनी रिटायरमेंट की योजना बनाने के लिए, बाजार में बहुत सारी पेंशन योजनाएं उपलब्ध हैं, ये योजनाए अलग अलग कंपनी के अनुसार अलग अलग हो सकती है।

सही योजना को चुनकर आप अपनी रिस्क का आकलन करके अपना एक रिटायरमेंट कोष बना सकते हो। इसके बाद आपकी योजना के अनुसार तय की गई अवधी के बाद आपको पेंशन के रूप से निश्चित राशि का भुगतान किया जाता है। यह भुगतान राशि आपकी योजना के अनुसार एक महीने, तीन महीने, छः महीने या साल के आधार पर हो सकती है।

पेंशन या सेवानिवृत्ति बीमा के बारे में विस्तार से जाने: pension & retirement insurance in Hindi

निवेश और बचत बीमा योजना (Investment and Savings Insurance Scheme)

इस प्रकार की बीमा योजना आपको बचत और निवेश करने में मदद करती है। यदि आपको बचत करनी है तो आप अपने दैनिक खर्चों में कुछ पैसा निकाल कर इस प्रकार की बीमा योजना में निवेश कर सकते हो।

यह योजना आपके शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म आर्थिक लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी बचत करने में मदद कर सकती है। यह योजना पारंपरिक और लिंक्ड योजना का मिश्रण है।

यह बीमा बीमाधारक की मृत्यु के बाद आपके परिवार को एक निश्चित राशि का भुगतान भी करती है।

जीवन बीमा के लाभ/फायदे (benefits of life insurance in hindi)

  • वित्तीय सुरक्षा: यदि किसी घर में एक ही व्यक्ति कमाने वाला है और उसकी किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो जीवन बीमा उनके परिवार को वित्तीय सुरक्षा देने में मदद करता है। जिससे उनके परिवार को बच्चों की शिक्षा और देनदारो का कर्ज चुकाया जा सके।
  • निवेश: निवेश के अन्य विकल्पों की तुलना में जीवन बीमा योजना आपको बेहतर रिटर्न दे सकती है। कई जीवन बीमा योजनाएं बोनस देती है, जो अन्य कोई निवेश योजना नहीं देती है। जीवन बीमा में निवेश किया गया पैसा अच्छा रिटर्न देता है तथा बीमाधारक की मृत्यु के बाद पैसा वापस कर दिया जाता है। इसमें निवेश किया गया पैसा सुरक्षित रहता है।
  • वेल्थ बनाने में: कई जीवन बीमा योजना आपको वेल्थ बनाने का मौका देती है। कई जीवन बीमा योजना में लाइफ कवर के अलावा कई शेयर और इक्विटी में निवेश करने का मौका देती है।
  • जीवन बीमा व्यक्ति की अंतिम खर्चों में काम आ सकता है: किसी परिवार में एक ही कमाने वाला व्यक्ति होता है और उसकी मृत्यु हो जाती है, तो कभी-कभी उनके परिजनों या परिवार वालों के पास पैसे नहीं होते हैं। जिससे वे उनकी मृत्यु के बाद उनका अंतिम संस्कार और सामाजिक रीति रिवाज के लिए पैसे नहीं होते हैं। ऐसे में अगर मृत व्यक्ति के पास कोई बीमा होता है तो वह उसके परिवार वालों के अंतिम समय में काम आ सकता है।
  • टैक्स में लाभ या फायदा: जीवन बीमा को खरीदने में दी गई राशि अर्थात प्रीमियम आयकर अधिनियम धारा 80C के तहत टैक्स में आई कटौती के लिए पात्र है। वर्तमान में धारा 80c में छूट के लिए उपलब्ध राशि 1,00,000 रुपए है जो जीवन बीमा प्रीमियम, सेवानिवृत्ति पेंशन, इक्विटी लिंक्ड म्यूचुअल फंड योजना, और सार्वजनिक भविष्य निधि (अधिकतम 70,000 रुपए) मैं निवेश किया जा सकता है।
  • कम उम्र में खरीदे और अधिक बचाए: जीवन बीमा योजना आपको कम उम्र जानी युवावस्था में खरीदने पर कम प्रीमियम दरों में आपको अच्छा कवर देती है। अगर आप बड़े होने पर वही बीमा पॉलिसी खरीदते हो, तो आप उस प्लान की तुलना में बहुत अधिक प्रीमियम का भुगतान कर रहे होते हो।
  • लोन विकल्प: जीवन बीमा आपको पैसों की जरूरत होने पर पॉलिसी लोन लेने का लाभ देता है। लोन राशि योजना प्रावधानों के आधार पर पॉलिसी के तहत नगद मूल्य या बीमा राशि के हिस्से में से ली जा सकती है।
  • लक्ष्य को पूरा करने में मदद: जीवन बीमा आपको जीवन स्तर की योजना बनाने में मदद करता है। जहां पर आप अपनी सुविधा अनुसार अपने जीवन के वित्तिय लक्ष्यों की योजना बना सकते हो। जीवन बीमा आपकी जरूरतों के अनुसार योजना बनाने में मदद करती है।

जीवन बीमा क्यों जरुरी है? (Why is life insurance necessary)

जीवन बीमा आप के जीवन से जुड़ी हैं आपात या गंभीर स्थितियों के लिए वित्तीय रूप से सुरक्षा देता हैं। आपात या गंभीर स्थितियों से तात्पर्य जैसे दुर्घटना, मृत्यु, विकलांगता, या सेवानिवृत्ति आदि।

जब घर में कमाने वाले सदस्य की मृत्यु, दुर्घटना या विकलांगता हो जाती है, तो घर में होने वाले खर्च और आमदनी पर ज्यादा नुकसान होता है।

इसलिए अपने परिवार व बच्चों के लिए आपको अपना जीवन बीमा जरूर करवाना चाहिए ताकि आपके साथ ऐसी कोई दुर्घटना हो तो आपका परिवार वित्तीय रूप से सुरक्षित रहे।


जीवन बीमा आपके और आपके परिवार के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए आपको अपना जीवन बीमा जरूर करवाना चाहिए ताकि आपके साथ ऐसी कोई दुर्घटना हो तो आपका परिवार वित्तीय रूप से सुरक्षित रहे।


जीवन के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ):-

जीवन बीमा कितने साल का होता है?

जीवन बीमा अलग अलग बीमा कंपनियों के बीमा प्लान के अनुसार अलग अलग साल का होता है।

जीवन बीमा अनुबंध क्या है?

जीवन बीमा अनुबंध बीमाधारक और बीमा करने वाली कंपनी के बीच होता है। जिसमें बीमाधारक को बीमा कंपनी को एक निश्चित समय अन्तराल पर प्रीमियम राशी जमा करवानी होती है। जिसके बाद आपकी किसी कारणवश मृत्यु होती है, तो बीमा कंपनी आपको एकमुश्त राशी का भुगतान करती है।

जीवन बीमा का उद्देश्य क्या है?

जीवन बीमा का उद्देश्य बीमाधारक की मृत्यु के बाद उसके परिवार को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करना है।

जीवन बीमा क्यों महत्वपूर्ण है?

जीवन बीमा इसलिए महत्वपूर्ण है, यदि बीमाधारक की कोई दुर्घटना होती है और इस दुर्घटना में उसकी मृत्यु हो जाती है या वह विकलांग हो जाता है तो बीमा कंपनी बीमाधारक को एक निश्चित राशी का भुगतान करती है। जिससे उनके परिवार को आर्थिक रूप से सहायता मिलती है।

शेयर करें:

11 thoughts on “जीवन बीमा क्या है? | What is life insurance in hindi”

Leave a Comment