पेंशन और सेवानिवृत्ति इंश्योरेंस प्लान क्या होता है और क्यों जरुरी है?

एक पेंशन या सेवानिवृत्ति प्लान आपकी फाइनेंशियल जरूरतों और सेवानिवृत्ति के बाद की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

जिसमें मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति, घरेलू खर्च और अन्य जीवन खर्च शामिल हैं। यह आपके रिटायरमेंट के बाद के सालों को सुरक्षित रखने में मदद करता है। इसलिए बेस्ट रिटायरमेंट प्लान में निवेश करना आवश्यक है।

पेंशन और सेवानिवृत्ति प्लान एक ऐसा फंड है जिसे आप अपनी सेवानिवृत्ति के बाद जीवन भर इनकम का एक स्थायी स्रोत सुनिश्चित करने के लिए बनाते हैं। 

यह एक इन्वेसमेंट है जो नियमित योगदान से बढ़ता है। यह जीवन बीमा कंपनियों द्वारा रिटायरमेंट फंड बनाने में मदद करने वाला इन्वेसमेंट प्लान है।

सेवानिवृत्ति पर आप संचित फंड का एक विशिष्ट प्रतिशत निकाल सकते हैं। शेष फंड आपके सेवानिवृत्ति के वर्षों के दौरान आपके लिए एक निश्चित, नियमित इनकम उत्पन्न करती है।

जब आप भारत में सबसे अच्छी पेंशन इंश्योरेंस प्लान को खरीदकर जीवन के शुरुआती चरण में अपनी सेवानिवृत्ति की योजना बनाते हैं, तो यह एक बड़े फंड को सुरक्षित करने में मदद करता है।

सेवानिवृत्ति और पेंशन प्लान्स के साथ आपको प्रीमियम भुगतान अवधि चुनने की सुविधा भी मिलती है। आप अपने वित्तीय लक्ष्य के आधार पर अपनी प्रीमियम भुगतान अवधि का चयन कर सकते हैं।

अतिरिक्त राइडर्स के साथ आप अपनी और आपके परिवार को अतिरिक्त सुरक्षा प्राप्त करने में मदद करने के लिए अपनी सेवानिवृत्ति या पेंशन प्लान्स को कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

पेंशन और सेवानिवृत्ति इंश्योरेंस प्लान या योजना को खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए जानने के लिए नीचे  क्लिक करें?

start reading