एलआईसी न्यू जीवन आनंद प्लान

एलआईसी न्यू जीवन आनंद एक जीवन बीमा प्लान है। यह बीमा बचत और सुरक्षा का कॉम्बिनेशन है। जिसमें पॉलिसी के अंत में मैच्योरिटी का लाभ मिलता है और लाइफ टाइम के लिए का कवरेज टर्म इंश्योरेंस की तरह मिलता है।

एलआईसी न्यू जीवन आनंद एक पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत और गैर-लिंक्ड लाइफ इंश्योरेंस प्लान है। यह बचत और सुरक्षा का संयोजन प्रदान करती है।

यह प्लान पॉलिसीधारक के जीवित रहने की स्थिति में चयनित पॉलिसी अवधि के अंत में एकमुश्त भुगतान के प्रावधान के साथ पॉलिसीधारक के पूरे जीवनकाल में मृत्यु के खिलाफ फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करती है।

यह पॉलिसी अपनी लोन सुविधा के माध्यम से आवश्यकताओं का भी ध्यान रखती है। यह LIC की सबसे पारंपरिक रूप से उपलब्ध एंडोमेंट प्लान में से एक है। यह LIC का सबसे ज्यादा बिकने वाले एंडोमेंट प्लान में से एक है।

पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु होने पर अर्थात परिपक्वता की निर्धारित तिथि से पहले मृत्यु होने पर सम एश्योर्ड के बराबर सिंपल रिवर्जनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस (यदि कोई हो) का भुगतान किया जाएगा।

एलआईसी न्यू जीवन आनंद प्लान कंपनी के लाभ में भाग लेगी और पॉलिसी अवधि के दौरान कंपनी के एक्सपीरियंस के अनुसार घोषित सिंपल रिवर्जनरी बोनस प्राप्त करने के लिए पात्र होगी। 

इनकम टैक्स अधिनियम, 1961 की धारा 80C और धारा 10(10D) के तहत भुगतान किए गए प्रीमियम और क्लेम राशि (मैच्योरिटी और डेथ बेनिफिट) पर टैक्स-बचत का लाभ प्राप्त प्राप्त कर सकते है।

इस प्लान में प्रीमियम का भुगतान नियमित अंतरालों पर किया जा सकता है, जैसे वार्षिक, अर्ध-वार्षिक, त्रैमासिक या मासिक आदि।  इस प्लान के तहत बीमाधारक को लोन की सुविधा उपलब्ध हैं।

एलआईसी न्यू जीवन आनंद प्लान के बारे में और पढ़े?

start reading