भारत की मुख्य जीवन बीमा कंपनियां की जानकारी

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) हमारे देश का सबसे पुरानी बीमा कंपनी है। LIC की स्थापना 1 सितंबर 1956 को हुई थी। LIC अपने ग्राहकों को कई प्रकार के बीमा प्रोडक्ट प्रदान करती है।

SBI लाइफ़ इंश्योरेंस कंपनी को मार्च 2001 में भारतीय स्टेट बैंक और BNP Paribas Cardif के साथ मिलकर एक जॉइंट वेंचर के रूप में शुरू किया गया था।SBI लाइफ इंश्योरेंस की 950 से अधिक ब्रांच का नेटवर्क है।

एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को स्टैंडर्ड लाइफ Aberdeen plc और हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बीच जॉइंट वेंचर द्वारा शुरू किया गया था। इस बीमा कंपनी की शुरुआत साल 2000 में हुई थी।

ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को ICICI बैंक और प्रूडेंशियल कॉर्पोरेशन होल्डिंग्स लिमिटेड के जॉइंट वेंचर द्वारा स्थापित की गई थी। यह 2019 में टॉप जीवन बीमा कंपनियों की लिस्ट में शामिल थी।

मैक्स फाइनेंशियल सर्विस लिमिटेड और Mitsui Sumitomo इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने साथ मिलकर मैक्स लाइफ इंश्योरेंस लॉन्च किया था। 

यह लाइफ इंश्योरेंस कंपनी AIA ग्रुप लिमिटेड और टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड के बीच एक जॉइंट वेंचर के रूप में इसे साल 2001 में लौंच किया था। 

और जीवन कंपनी के बारे में जानने के लिए क्लिक करे?

start reading