एलआईसी सिंगल प्रीमियम एंडोमेंट प्लान की महत्वपूर्ण जानकारी

एलआईसी की सिंगल प्रीमियम एंडोमेंट प्लान एक नॉन लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, लाइफ एश्योरेंस, सेविंग प्लान है। यह प्लान बचत और सुरक्षा का आकर्षक संयोजन प्रदान करती है।

अन्य बीमा प्लान के विपरीत इस प्लान की विशेषता यह है कि इसमें प्रीमियम का भुगतान पॉलिसी अवधि की शुरुआत में एकमुश्त राशि के रूप में किया जाता है।

इस पॉलिसी में मृत्यु लाभ, परिपक्वता लाभ और भागीदारी लाभ मिलता है। इस पॉलिसी अवधि के दौरान बीमाधारक की मृत्यु के मामले वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती हैं। इसके अलावा यह एक पार्टिसिपेटिंग पॉलिसी है।

इस लाइफ इंश्योरेंस के तहत न्यूनतम बीमा राशि रु.50,000, और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। इस बीमा प्लान को 90 दिन से लेकर 65 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है।

इस पॉलिसी की परिपक्वता पर आवश्यक न्यूनतम उम्र 18 वर्ष है, और अधिकतम आवश्यक उम्र 75 वर्ष है। इस बीमा पॉलिसी की अवधि दस से पच्चीस वर्ष है।

नीति निगम के लाभ में भाग लेगी और उनके अनुसार घोषित सिंपल रिवर्जनरी बोनस बीमाधारक को प्रदान किया जाता है। घोषित सिंपल रिवर्जनरी बोनस कंपनी के एक्सपीरियंस के अनुसार दिया जायेगा।

इस जीवन बीमा पॉलिसी के अंतर्गत फाइनल एडिशनल बोनस की घोषणा उस वर्ष में की जा सकती है जब मृत्यु या परिपक्वता का दावा किया जाता है।

एलआईसी सिंगल प्रीमियम एंडोमेंट प्लान में अतिरिक्त प्रीमियम पर LIC एक्सीडेंटल डेथ & डिसेबिलिटी बेनिफिट राइडर और LIC न्यू टर्म एश्योरेंस राइडर उपलब्ध है।

एलआईसी सिंगल प्रीमियम एंडोमेंट प्लान की पूरी जानकारी के लिए नीचे क्लिक करें?

start reading