एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान – 25 साल से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी 

एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान -25 वर्ष एक पार्टिसिपेटिंग नॉन-लिंक्ड जीवन बीमा प्लान है। इस प्लान में प्रीमियम का भुगतान 20 साल की टर्म के लिए करना होता है, जबकि पॉलिसी 25 सालों तक जारी रहती है।

यह पालिसी टर्म के दौरान निर्दिष्ट टर्म पर जीवित रहने पर आवधिक भुगतान के साथ-साथ पूरी पॉलिसी टर्म के दौरान मृत्यु के खिलाफ सुरक्षा का एक संयोजन प्रदान करता है।

एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान – 25 वर्ष एक सरल मनी बैक प्लान है, जो बोनस के एडिशनल बेनिफिट के साथ आती है। एलआईसी का एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी बेनिफिट राइडर एक विकल्प के रूप में उपलब्ध है।

यदि पॉलिसी टर्म के अंदर बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो संपूर्ण सम एश्योर्ड+अर्जित बोनस बीमाधारक के लाभार्थी को मृत्यु लाभ के रूप में भुगतान किया जाता है।

यदि बीमाधारक 5वें साल, 10वें साल, 15वें साल और 20वें पॉलिसी वर्ष के अंत में जीवित है, तो उसे बेसिक सम एश्योर्ड का 15% जीवन रक्षा लाभ के रूप में भुगतान किया जाता है, और पॉलिसी जारी रहती है।

बेसिक सम एश्योर्ड के बाकी 40% का भुगतान पॉलिसी अवधि के अंत में अर्जित बोनस के साथ जीवित रहने पर किया जाता है।

पॉलिसी कॉरपोरेशन के लाभ में भाग लेती है और कॉरपोरेशन के अनुभव के अनुसार घोषित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस प्राप्त करने की हकदार होगी, बशर्ते पॉलिसी पूरी तरह से लागू हो।

इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के अनुसार भुगतान किए गए प्रीमियम और इनकम टैक्स एक्ट की धारा 10(10D) के अनुसार प्राप्त क्लैम्स पर इनकम टैक्स लाभ मिलता है।

एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान – 25 साल की मुख्य  विशेषताये जानने के लिए नीचे क्लिक करें?

start reading