एलआईसी न्यू एंडोमेंट प्लान क्या है? 

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को भारत की लीडिंग बीमा कंपनी के रूप में जाना जाता है। अपने व्यापक कस्टमर आधार के साथ LIC इंश्योरेंस सेक्टर में सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में से एक है।

एलआईसी न्यू एंडोमेंट प्लान एक गैर-लिंक्ड जीवन बीमा पॉलिसी है जो गारंटीड रिटर्न और बोनस प्रदान करती है। पॉलिसी अवधि के चुनाव में पॉलिसी एक बेहतरीन बैंडविड्थ प्रदान करती है।

पॉलिसी की अवधि 12 से 35 वर्ष से चुन सकते हैं। इसकी एक विस्तारित उम्र लिमिट भी है जिसमें 8-55 वर्ष के बीच का कोई भी व्यक्ति इस प्लान का लाभ उठा सकता है और इसे 75 वर्ष तक जारी रखा जा सकता है।

पॉलिसी के पूरे कार्यकाल के लिए नियमित प्रीमियम भुगतान की हकदार है। यदि कोई बीमाधारक पॉलिसी अवधि तक जीवित रहता है, तो वह परिपक्वता लाभ को प्राप्त कर सकता है।

इस जीवन बीमा की अधिकतम परिपक्वता उम्र 75 वर्ष है। इस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक मोड में किया जा सकता है। इस पॉलिसी में न्यूनतम सम एश्योर्ड एक लाख है।

LIC न्यू एंडोमेंट प्लान कंपनी के मुनाफे में भाग लेता है और पॉलिसी सिंपल रिवर्जनरी बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस जमा करती है जिसे कंपनी के एक्सपीरियंस के आधार पर घोषित किया जाता है। 

प्रीमियम का भुगतान धारा 80C के तहत हर साल टैक्स योग्य इनकम से 1,50,000 की कटौती की अनुमति देता है। परिपक्वता लाभ भी धारा 10(10)D के तहत सभी नियमों और शर्तों को पूरा करने के अधीन टैक्स फ्री है।

इस बीमा प्लान में लगातार दो वर्षों तक पॉलिसी जारी रखने के बाद किसी भी समय पॉलिसी को सरेंडर करने का विकल्प प्रदान किया जाता है। 

एलआईसी न्यू एंडोमेंट प्लान की पूरी जानकरी पढ़े?

CLICK HERE