एलआईसी जीवन लक्ष्य प्लान की महत्वपूर्ण जानकारी 

एलआईसी जीवन लक्ष्य (LIC Jeevan Lakshya) इस पॉलिसी की खास बात यह है कि इसमें फिक्‍स्‍ड इनकम के साथ पूंजी की सुरक्षा की गारंटी मिलती है। 

एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी एक पार्टिसिपेटिंग एंडोमेंट पॉलिसी है जो निवेश और बीमा लाभ दोनों प्रदान करती है। चूंकि यह एक पार्टिसिपेटिंग प्लान है, इसलिए इसमें बोनस के लाभ उपलब्ध होंगे।

पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में नॉमिनी को मैच्योरिटी की तारीख पर एकमुश्त के अलावा एक नियमित आय प्रदान की जाती है।

एक सीमित प्रीमियम भुगतान करने वाली पारंपरिक पॉलिसी है जिसे विद-प्रॉफिट एंडोमेंट एश्योरेंस प्लान के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

यह प्लान मुख्य रूप से नाबालिगों के लिए फायदेमंद है और परिवार की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए वार्षिक आय लाभ प्रदान करती है।

यदि बीमाधारक पॉलिसी अवधि पूरी होने तक जीवित रहता है और उसके सभी प्रीमियम का भुगतान किया है तो उसे परिपक्वता लाभ प्रदान किया जाता है।

इसमें परिपक्वता पर सिंपल रिवर्जनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस (यदि कोई हो तो) के साथ एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता हैं।

जीवन लक्ष्य प्लान कंपनी के लाभ में भाग लेगी और पॉलिसी अवधि के दौरान कंपनी के एक्सपीरियंस के अनुसार घोषित सिंपल रिवर्जनरी बोनस प्राप्त करने के लिए पात्र होगी बशर्ते कि पॉलिसी एक्टिव प्रोसेस में हो।

start reading

एलआईसी जीवन लक्ष्य प्लान क्या है? पूरी जानकारी क्लिक करे?