एलआईसी बीमा श्री प्लान की महत्वपूर्ण जानकारी 

एलआईसी भारत की सबसे बड़ी व पुरानी बीमा कंपनी है। यह देश के हर वर्ग के गरीब और अमीर व्यक्ति के लिए बीमा पॉलिसी पेश करती है।

ऐसे ही एलआईसी ने हाई नेट वर्थ वाले व्यक्तियों एलआईसी बीमा श्री प्लान पेश की है, जिसमे बीमाधारक को सुरक्षा और सेविंग का कॉम्बिनेशन मिलता है।

एलआईसी बीमा श्री प्लान एक मनी बैक इंश्योरेंस पॉलिसी है। इस प्लान में आपके 14, 16, 18 और 20 वर्ष की पॉलिसी टर्म मिलाती हैं और प्रीमियम भुगतान टर्म पॉलिसी टर्म से 4 वर्ष कम है।

मनी-बैक प्लान होने के नाते एलआईसी बीमा श्री प्लान पॉलिसीधारक को विशिष्ट अंतराल पर और पॉलिसी की परिपक्वता पर एकमुश्त भुगतान की गारंटी देता है। 

यह एक लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट प्लान है, जो निर्दिष्ट अवधि में सर्वाइवल बेनिफिट प्रदान करता है। यह प्लान पॉलिसी पर लोन सुविधा प्रदान करती है।

इस प्लान में पॉलिसी टर्म के दौरान बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो बीमाधारक के लाभार्थी को मृत्यु लाभ के रूप में लाभ राशि का भुगतान किया जाता है।

बीमाधारक को पॉलिसी अवधि के पूरा होने तक जीवित रहने पर परिपक्वता पर सम एश्योर्ड के रूप में बेसिक सम एश्योर्ड, अर्जित गारंटीड और लॉयल्टी एडीशन (यदि कोई हो) प्राप्त होते हैं।

जीवन बीमा प्रीमियम का भुगतान 1,50,000 रु. मौजूदा इनकम टेक्स नियमों के तहत धारा 80C के अनुसार प्रत्येक वर्ष टेक्स योग्य इनकम से की कटौती की अनुमति है।

एलआईसी बीमा श्री प्लान की विशेषताए जानने के लिए नीचे क्लिक करें?

start reading