इंश्योरेंस में फ्री लुक पीरियड क्या है?

फ्री लुक पीरियड एक बीमाधारक को पॉलिसी दस्तावेज का आकलन और रिव्यु करने के लिए दिया गया पीरियड है।

आप फ्री लुक पीरियड के दौरान बीमा पॉलिसी को समाप्त कर सकते हैं यदि आप इसके समावेश और बहिष्करण शर्तों से संतुष्ट नहीं हैं जो आपको पालिसी खरीदते समय बताई गई थीं।

आप भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा तैयार किए गए एक consumer-friendly प्रावधान के रूप में एक फ्री लुक पीरियड के बारे में सोच सकते हैं।

फ्री लुक पीरियड रेगुलेटर द्वारा डिफाइंड किया गया है। यह आपको यह तय करने की अनुमति देता है कि इंश्योरेंस पॉलिसी को आगे जारी रखना है या नहीं।

फ्री लुक पीरियड जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों दोनों पर लागू होता है। हालांकि, इनमें से प्रत्येक प्रकार की बीमा पॉलिसियों के लिए नियम अलग-अलग हैं।

फ्री लुक पीरियड सामान्य रूप से तब शुरू होता है जब पॉलिसी की अवधि शुरू होती है।

उनमें से कुछ के लिए आपको डिलीवरी रसीद पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी, लेकिन जैसे ही आप पॉलिसी प्राप्त करेंगे, आपका समय शुरू हो जायेगा।

फ्री एग्जामिनेशन पीरियड के रूप में भी जाना जाता है, अब आप पॉलिसी के नियमों और शर्तों को ध्यान से और अच्छी तरह से समझ या रिव्यु कर सकते हैं।

फ्री लुक पीरियड में गिने जाने वाले दिन कैलेंडर दिन होते हैं, न कि व्यावसायिक दिन होते है। इसका अर्थ यह है कि शनिवार और रविवार आपके फ्री लुक पीरियड में शामिल होते हैं।

इस पीरियड के दौरान पॉलिसी खरीदने वाला किसी भी पॉलिसी संदेह के बारे में इंश्योरेंस प्रोवाइडर से पूछताछ कर सकता है।

और यदि आप नियम और शर्तों का रिव्यु करने के बाद संतुष्ट नहीं हैं, तो आप बीमा पॉलिसी को रद्द कर सकते हैं।

ऐसी ही और इंश्योरेंस की जानकारी के लिए क्लिक करे?

subscribe now