चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान क्या है तथा उससे जुडी जरुरी जानकारी 

चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान माता-पिता के लिए एक अच्छा इन्वेसमेंट है क्योंकि इसमें सारा कवरेज बच्चे को मिलता है। यह माता-पिता की मृत्यु और वित्तीय आपात स्थिति के मामले में बच्चों को कवर करता है।

इस तरह के प्लान सुनिश्चित करते हैं कि आपके बच्चों को कमाई करने वाले माता-पिता की अनुपस्थिति में पैसों के लिए संघर्ष न करना पड़े।

चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान बच्चो के भविष्य के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता हैं। माता-पिता चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान के माध्यम से सुरक्षा के इस कवर को बना सकते हैं।

इंफ्लेशन स्कोर के रूप में शिक्षा की लागत लगातार बढ़ रही है। आपकी ही बचत अकेले आपके बच्चे की शिक्षा के लिए पैसे नहीं जोड़ सकती है। बड़ा फंड बनाने के लिए आपको जोखिम उठाने की जरूरत है।

यदि बाजार अच्छा प्रदर्शन करता है, तो आपके पास सही चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान के साथ अपनी बचत को बढ़ाने का मौका है। आप जो भी राशि जमा करते हैं, आपके बच्चे को परिपक्वता पर वह पूरी राशि मिल जाती है।

कई ऐसे चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान भी होते है, जो एक विशिष्ट अवधि के लिए रैगुलर इनकम के साथ आते है। यह पैसा उनके स्कूल या कॉलेज के ट्यूशन के माध्यम से आपके बच्चे की दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकती है।

आप इस आधार पर एक चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान को चुन सकते हो, कि आप भविष्य के किन लक्ष्यों को पूरा करना चाहते हैं। यह शिक्षा, विवाह, वैल्थ क्रिएशन आदि हो सकता है।

चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान बच्चे या माता-पिता पर जीवन कवर के साथ आते हैं। किस प्रकार की चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान खरीदना है यह आपकी आवश्यकताओं, बजट, भविष्य की योजना, वर्तमान बचत आदि पर निर्भर करता है।

चाइल्ड प्रोटेक्शन प्लान की पूरी जानकारी के लिए नीचे क्लिक करें?

start reading