कार इंश्योरेंस क्या है? कैसे काम करता है? और इसके फ़ायदे | What is car insurance and Benefits

आपने अपने लिए कोई कार खरीदी है तो आपको पता होगा की कार इंश्योरेंस क्या है? यदि आप कोई नई कार खरीदने का विचार कर रहे है तो आपको कार इंश्योरेंस के बारें में जरुर जानना चाहिए। कार इंश्योरेंस आपकी कार की कोई दुर्घटना होने पर आपको वित्तीय रूप से सहायता पप्रदान करता है।

आइये विस्तार से जानते है की कार इंश्योरेंस क्या है? कैसे काम करता है, कार बीमा में क्या क्या कवर किया जाता है और क्या क्या नहीं कवर किया जाता है, और इसके फायदे या लाभ क्या है?

कार इंश्योरेंस क्या है? (what is car insurance in hindi)

कार बीमा आपकी कार को किसी दुर्घटना में होने वाले नुकसान पर आपको बीमा कंपनी वित्तीय रूप से सहायता प्रदान करती है। इस प्रकार के बीमा को मोटर बीमा के पैकेज के रूप में भी जाना जाता है।

यह आपकी कार को चोरी हो जाने तथा किसी दुर्घटना में बीमाधारक, बीमा की गई कार व तीसरे के व्यक्ति या उसकी संपति को नुकसान होने पर उसे कवर किया जाता है और बीमा कंपनी वित्तिय रूप से सहायता प्रदान करती हैं।

कार बीमा कैसे काम करता है? (how does car insurance work in india)

कार बीमा बीमा कंपनी और कार मालिक के बीच एक अनुबंध होता है। जिसके तहत कार मालिक बीमा कंपनी को प्रीमियम (बीमा कंपनी के प्लान के अनुसार होती है।) का भुगतान करता है।

जिसमे बीमा की गई कार के नुकसान या हानि होने की स्थिति में बीमा कंपनी आपको वित्तीय रूप से सहायता प्रदान करती हैं।

भारत में ज्यादातर बीमा कंपनियां कार कम्पनियों से पार्टनरशिप करके रखती है। और जब कोई व्यक्ति नई कार खरीदता है तो उसे कुछ ऑफर के तहत कार बीमा देती है।

कार बीमा के प्रकार (types of car insurance in hindi)

भारत में मुख्य रूप से दो प्रकार के कार बीमा उपलब्ध हैं। आइए इन कार बीमा के बारे में विस्तार से जानते हैं-

थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस (third party car insurance)

थर्ड पार्टी कार बीमा में किसी थर्ड पार्टी व्यक्ति तथा उसकी संपति को हुए नुकसान को कवर किया जाता हैं। जैसे किसी दुर्घटना में तीसरे पक्ष के व्यक्ति का घायल होना उसकी मृत्यु होना तथा थर्ड पार्टी व्यक्ति की संपति का नुकसान होना शामिल है।

भारत में मोटर वाहन अधिनियम के तहत सभी प्रकार के सड़क पर चलने वाले वाहनों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस अनिवार्य है। एक कार मालिक होने के रूप में आपके पास भी थर्ड पार्टी बीमा होना चाहिए।

कॉम्प्रेहेन्सिव कार बीमा (Comprehensive Car Insurance)

कॉम्प्रेहेन्सिव कार बीमा में कार के ड्राइवर, यात्रियों की मौत/घायल हो जाने तथा कार द्वारा किसी थर्ड पार्टी वाहन, संपति के नुकसान को कवर किया जाता है।

यह बीमा थर्ड पार्टी कवर के साथ साथ बीमा की गई कार को भी कवर करता है। यह बीमा की गई कार और थर्ड पार्टी नुकसान दोनो के खर्चों को कवर करता है।

कार बीमा में क्या क्या कवर किया जाता है?

थर्ड पार्टी की संपति का नुकसान: बीमा की गई कार से किसी अन्य वाहन से दुर्घटना होने पर थर्ड पार्टी के वाहन के नुकसान तथा थर्ड पार्टी व्यक्ति की मृत्यु/घायल होने पर भुगतान किया जाता है।

आपकी कार का नुकसान: आपकी कार की चोरी, दुर्घटना या प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए नुकसान को कवर किया जाता है।

शारीरिक चोट: किसी दुर्घटना में ड्राइवर, यात्रियों तथा थर्ड पार्टी व्यक्ति की चोट को कवर किया जाता है।

कार का नुकसान: किसी दुर्घटना में आपकी कार तथा थर्ड पार्टी व्यक्ति के वाहन के नुकसान को कवर किया जाता है।

मृत्यु: किसी दुर्घटना में कार में मौजूद ड्राइवर तथा सवारी की मृत्यु होने पर भुगतान किया जाता है।

कार बीमा में क्या क्या कवर नहीं किया जाता है?

  • शराब या अन्य प्रकार के मादक पदार्थों के सेवन करके कार चलाने पर होने वाली दुर्घटनाओं को कवर नहीं किया जाता है।
  • बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कार चलाने के कारण हुई दुर्घटना को कवर नहीं किया जाता हैं।
  • जानबूझकर दुर्घटना करने पर होने वाले कार नुकसान को कवर नहीं किया जाता है।
  • कार की उम्र बढ़ने के साथ होने वाले नुकसान को कवर नहीं किया जाता हैं।
  • आपकी कार का ऑयल लीक होने की वजह से होने वाले नुकसान को कवर नहीं किया जाता है।
  • बीमा कंपनी की शर्तों की पालना नहीं करने पर हुए नुकसान को कवर नहीं किया जाता है।
  • यदि आप अपनी कार किसी को बेच देते हो और उस कार का बीमा ट्रांसफर नहीं किया गया है। तब किसी दुर्घटना में कोई नुकसान होता है तो उसे कवर नहीं किया जाता हैं।

कार बीमा के लाभ (car insurance benefits in hindi)

व्यक्तिगत दुर्घटना: किसी थर्ड पार्टी व्यक्ति के घायल, मृत्यु या उसके उसके वाहन के नुकसान होने पर उसे वित्तीय रूप से सहायता प्रदान की जाती हैं। थर्ड पार्टी के अलावा कई आपको पर्सनल एक्सीडेंट कवर भी मिलता है, जिसके अंदर आपकी घायल, मृत्यु या विकलांगता की स्थिति में कवर किया जाता है।

नो क्लेम बोनस (NCB): जब कोई व्यक्ति बीमा लेने के बाद बीमा अवधि के अंदर एक भी क्लेम नही करता है तो उसे बोनस दिया जाता है। जिसे नो क्लेम बोनस के रूप में जाना जाता है। यह बोनस पॉलिसी रिन्यू कराते वक्त आपकी प्रीमियम को कम करने में मदद करता है।

नुकसान कवर: चोरी, दुर्घटना, आग, आतंकवादी गतिविधियों, दंगो, विस्फोट और प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए नुकसान में वित्तीय रूप से सहायता मिलती है।

गेराज नेटवर्क: कई सारी बीमा कंपनियों के पास गेराज का एक बड़ा नेटवर्क होता है। जो हर जगह फैला हुआ रहता है। जिससे अपनी कार को कहीं पर भी सर्विस करवा सकते हो।

ऑनलाइन कार बीमा: आजकल टेक्नोलॉजी का जमाना है इसी का फायदा उठाकर कई कंपनियां अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी ऑनलाइन बेचती है। आप भी अपने लिए सही बीमा पॉलिसी का चुनाव करके ऑनलाइन ख़रीद सकते हो।

वेकल्पिक ऐड ऑन: आप अपने अनुसार कार इंश्योरेंस में वेकल्पिक ऐड ऑन ले सकते हो। जैसे ज़ीरो डेप्रिसिएशन, रोड साइड असिस्टेंट, रिप्लेसमेंट कवर आदि। यह ऐड ऑन आपकी सुरक्षा को और ज्यादा बढ़ा सकते हो।

यह भी पढ़े:

शेयर करें:

1 thought on “कार इंश्योरेंस क्या है? कैसे काम करता है? और इसके फ़ायदे | What is car insurance and Benefits”

Leave a Comment