दुर्घटना बीमा क्या है? | What is accident insurance in Hindi

दुर्घटना बीमा क्या है?, एक्सीडेंटल बीमा क्या है?, कैसे काम करता है?, लाभ और कवर (What is accident insurance in Hindi, benefits of accident insurance in Hindi)

दुर्घटना कभी भी किसी के साथ भी हो सकती हैं। कभी कभी किसी दुर्घटना में आपके मामूली चोट आ सकती है। लेकिन कभी कभी आपको किसी दुर्घटना में गंभीर चोटे या मौत भी हो सकती है।

कई बार दुर्घटना के कारण हमे वित्तिय रूप से नुकसान भी हो सकता है। ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए हमारे पास दुर्घटना बीमा होना चाहिए। जो हमे वित्तीय रूप से बनाए रखता है।

आइए इस पोस्ट में विस्तार से जानते है की दुर्घटना बीमा क्या है? यह कैसे काम करता है? तथा दुर्घटना बीमा के क्या फायदे है?

दुर्घटना बीमा क्या है? (What is accident insurance in Hindi)

दुर्घटना बीमा, बीमाधारक ओर बीमा कंपनी के बीच के अनुबंध होता है। इस अनुबंध के तहत बीमाधारक के साथ किसी प्रकार की कोई दुर्घटना होती है तो बीमा कंपनी बीमाधारक को हॉस्पिटल और मेडिकल का खर्च प्रदान करती है।

यदि बीमाधारक की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो बीमा कंपनी बीमाधारक के बीमा के अनुसार एक निश्चित राशि का कवर भी प्रदान करती है। जिसे बीमाधारक के लाभार्थी या नॉमिनी को दिया जाता है।

दुर्घटना बीमा, इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा बेचा जाने वाला एक बीमा प्रोडक्ट है। इस पॉलिसी में आपको दुर्घटना की स्थिति में कवर दिया जाता है। इस प्रकार के इंश्योरेंस को आप अपनी आवश्यकता अनुसार विभिन्न प्रकार की बीमा कंपनियों से खरीद सकते हो।

इंश्योरेंस खरीदने के बाद आपको उस बीमा के लिए प्रीमियम राशि जमा करवानी होगी। यह प्रीमियम राशि आपके इंश्योरेंस के कवर अनुसार कुछ भी हो सकती हैं।

दुर्घटना बीमा कैसे काम करता है?

यदि किसी व्यक्ति का दुर्घटना बीमा करवाया गया है तो बीमाधारक के साथ कोई दुर्घटना होती है। तब बीमा कंपनी बीमाधारक के हॉस्पिटल के खर्च को वहन करती है।

लेकिन यदि बीमाधारक की किसी दुर्घटना में मौत हो जाती है, तो बीमा कंपनी बीमाधारक के परिवार या लाभार्थी को कवर के रूप में एकमुश्त राशि का भुगतान करती है।

यह बीमा कैसे काम करता है? (How does accident insurance work in Hindi)

मान लीजिए कि आपने कोई एक दुर्घटना बीमा खरीद रखा है अर्थात आपने अपना एक Accident insurance करवा रखा है। आपकी किसी कारणवश कहीं पर कोई दुर्घटना हो जाती है, तो उस दुर्घटना के दौरान आपको हॉस्पिटल ले जाया जाएगा और वहां पर आपका इलाज किया जाएगा। अब आपके पास दुर्घटना बीमा है, तो आप बीमा कंपनी से हॉस्पिटल खर्च का भुगतान ले सकते हो।

आपने जिस इंश्योरेंस प्रोवाइडर से दुर्घटना बीमा ख़रीदा है। उस बीमा कंपनी में आप इस दुर्घटना भुगतान का दावा कर सकते हो। आपका दावा स्वीकृत हो जाने के बाद आपको आपकी राशि का भुगतान किया जाएगा, जो आपके साथ हुई दुर्घटना में खर्च हुआ था।

इसके अलावा यदि आपकी किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो बीमा कंपनी आपके परिवार या लाभार्थी को एकमुश्त राशि का भुगतान करती है। इसका दावा बीमा का नॉमिनी या लाभार्थी कर सकता है।

दुर्घटना बीमा क्या कवर करता है?

दुर्घटना बीमा चोटों को कवर करता है। जैसे की किसी अंग का टूटना या उसका नुकसान होना, घाव होना, जलन, या विकलांगता आदि। 

आपकी किसी दुर्घटना में आकस्मिक मौत होने पर आपके नॉमिनी या लाभार्थी को आपके इंश्योरेंस कवर के अनुसार एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता हैं।

दुर्घटना बीमा आपके उन खर्चों को कवर करता है, जो आपके स्वास्थ्य बीमा में कवर नहीं किया गया है। यह आपके गैर स्वास्थ्य का खर्चा जैसे किराया, उपयोगिता बिल, तथा अन्य रोजाना के खर्चे आदि शामिल है।

दुर्घटना बीमा में किस प्रकार की दुर्घटनाओ को कवर नहीं किया जाता है?

आइये जानते है की दुर्घटना बीमा में किस प्रकार की घटनाओ (What types of accidents are not covered in accident insurance?) को या चोटों को कवर नहीं किया जाता है?

  • दुर्घटना बीमा पालिसी में आत्महत्या करना या करने की कोशिश करना, पागलपन, यौनरोग, तथा खुद को किसी प्रकार की चोट पहुँचाना कवर नहीं किया जाता है।
  • मादक व नशीली दवाओं के प्रभाव के कारण हुई दुर्घटना कवर नहीं की जाती है।
  • किसी महिला बीमाधारक के मामले में महिला की गर्भावस्था या बच्चे को जन्म देने के दौरान होने वाली दुर्घटना को कवर नहीं किया जाता है।
  • बीमाधारक किसी आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने तथा किसी भी कानून का उल्लंघन के दौरान हुई दुर्घटना को कवर नहीं किया जाता है।

दुर्घटना बीमा के लाभ (benefits of accident insurance in Hindi)

  • यदि किसी व्यक्ति के साथ कोई दुर्घटना होती है, तो दुर्घटना बीमा के तहत व्यक्ति को हॉस्पिटल का खर्च और उसका इलाज का खर्च प्रदान किया जाता है।
  • यदि आपकी किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो आपके परिवार को आर्थिक रूप से सहायता मिलती है।
  • दुर्घटना बीमा आपको किफ़ायती दरों पर उपलब्ध होता है। 
  • दुर्घटना बीमा उन खर्चों को भी कवर करता है, जिसे स्वास्थ्य बीमा द्वारा नहीं कवर किया जाता है। 
  • किसी व्यक्ति की दुर्घटना हो जाने पर बीमा कंपनी एम्बुलेंस खर्च, हॉस्पिटल का खर्च, किसी प्रकार का किराया, यूटिलिटी बिल, दैनिक खर्च आदि का भुगतान करती है।
  • यद्दी किसी बीमाधारक की किसी दुर्घटना में मृत्यु, विकलांगता, या किसी अंग का नुकसान होने पर उनके ऊपर आश्रित बच्चों की शिक्षा के खर्च को पूर्व-निर्दिष्ट सीमा तक पॉलिसी के तहत कवर किया जाता है।
  • किसी दुर्घटना में बीमाधारक पूर्णरूप से विकलांग होने की स्थिति में बीमाधारक को अतिरिक्त लाभ प्रदान किया जाता है।
  • दुर्घटना बीमा आप अपने लिए और अपने परिवार के लिए भी ले सकते हो।
  • आप अपनी आवश्यकता अनुसार अपने बीमा को कस्टमाइज कर सकते हो।

दुर्घटना बीमा क्यों लेना चाहिए? (Why should you take accident insurance in Hindi)

रोज भारत में कई दुर्घटनाएं होती हैं। और ऐसे में आप पर भी दुर्घटना का खतरा हमेशा बना रहता है। आप भले ही एक अच्छे ड्राइवर हो लेकिन कभी कभी आप दूसरों की गलती के शिकार बन सकते हों। ऐसी परिस्थितियों में दुर्घटना बीमा आपको आर्थिक रूप से मदद करता है। इसलिए आपके पास दुर्घटना बीमा होना चाहिए।

सड़क दुर्घटना के अलावा भी कई प्रकार की दुर्घटनाएं हो सकती हैं। जैसे फैक्ट्री में काम करते समय, भारी मशीनरी में काम करते समय या अन्य कई प्रकार की घटनाएं हो सकती है। इसी प्रकार की दुर्घटनाओं में आपको गंभीर चोटे भी लग सकती है या मृत्यु भी हो सकती है। ऐसी परिस्थितियों में दुर्घटना बीमा आपको आर्थिक रूप से सुरक्षित रखने में मदद करता है।

शेयर करें:

2 thoughts on “दुर्घटना बीमा क्या है? | What is accident insurance in Hindi”

Leave a Comment